Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
Uncategorized

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत आज जनपद के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 791 जोड़ों का विवाह संपन्न

सदर विधानसभा के अंतर्गत सामूहिक विवाह का आयोजन विकास भवन पर किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मा. सदर विधायक श्री जयमंगल कन्नौजिया, जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव सिंह सोगरवाल स्वयं उपस्थित रहे।
इस अवसर पर मा. सदर विधायक ने कहा कि जिन लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी उनके घर में कन्याओं की शादी बड़ी समस्या थी। कई कन्याएं कुंवारी रह जाती थीं । 2017 में जब प्रदेश में डबल इंजन की बीजेपी सरकार बनी तो इस समस्या के समाधान के लिए ‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’ शुरू की गई ।उन्होंने कहा कि सभी का सपना होता है कि बेटी का धूमधाम से विवाह हो। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना इस संदर्भ में वरदान बन गई है। विधायक ने कहा कि ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढाओ के मूलमंत्र को सार्थक करते हुए प्रदेश सरकार बेटी के जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक आर्थिक सहयोग की योजना संचालित कर रही है।
जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार और मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव सिंह सोगरवाल ने नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद व सुखी जीवन की शुभकामनाएं दीं।
कार्यक्रम का संचालन जिला प्रोबेशन अधिकारी श्री डीसी त्रिपाठी द्वारा किया गया।
विकास भवन पर मंगलगीत के बीच निर्धन परिवार की कन्याओं का विवाह प्रशासन की अगुवाई में कराया गया। सामूहिक विवाह में हिन्दू, मुस्लिम व बौद्ध मतावलंबी जोड़ों के साथ अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति व जनजाति और सामान्य वर्ग के जोड़ों का विवाह उनके धार्मिक रीति-रिवाजों के अनुसार सम्पन्न कराया गया।
समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि पाँचों विधानसभाओं में सामूहिक विवाह कार्यक्रम में अल्पसंख्यक वर्ग के 126 जोड़े, अन्य पिछड़ा वर्ग के 341 जोड़े, सामान्य वर्ग के 01 जोड़े एवं अनुसूचित जाति के 323 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। विधानसभावार विधानसभा सदर में 191, विधानसभा- नौतनवा में 145, विधानसभा- सिसवा में 147, विधानसभा – फरेन्दा में 237 एवं विधानसभा – पनियरा में 71 अर्थात् कुल 791 जोड़ो का सामूहिक विवाह कराया गया।
इस अवसर पर विकास भवन परिसर में पूर्व महराजगंज नगर पालिका अध्यक्ष श्री कृष्ण गोपाल जयसवाल, परियोजना निदेशक, जिला सूचना अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांजन कल्याण अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी सदर के साथ जनपद के अन्य विभागीय अधिकारी / कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Related posts

ईद की तैयारियां हुई शुरु

Abhishek Tripathi

आकाश यादव ने दो हसीनाओं को कहा बिजुरिया

Abhishek Tripathi

लावारिस हालत में असलहा व कारतूस बरामद, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

Abhishek Tripathi

Leave a Comment