Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
Uncategorized

आसमान में दिखा अद्भुत नजारा चाँद जिसे देखने के लिए लोगो की भारी भीड़

अशोक प्रजापति संवाददाता

मुंबई।।।
जब हमारे ग्रह का सबसे चमकीला ग्रह शुक्र चंद्रमा के करीब आ गया, आसमान के इस अद्भुत नजारे को लोगों ने कैमरे में कैद कर लिया। आसमान में ऐसा दिखा जैसे चांद के नीचे बिंदी लगी हो। एक तो चमकीला चांद और उसके नीचे छुपा वीनस। यह नजारा शाम को दुनिया के कई हिस्सों में देखा गया क्योंकि ये दोनों आकाशीय पिंड एक-दूसरे के काफी करीब आ गए। दोनों एक साथ एक ही रेखा में दिखाई दिए, क्योंकि शुक्र ठीक चंद्रमा के पीछे दिखा और धीरे-धीरे चंद्रमा के अंधेरे किनारे के पीछे गायब हो गया। जबकि शाम के समय आकाश में सबसे चमकीला दिखाई देता है और आज तो चंद्रमा हमारे ग्रह से निकटता के कारण अपनी चमक को लगभग 250 गुना बढ़ा दिया है

एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी इंडिया आउटरीच एंड एजुकेशन ने एक ट्वीट में पहले ही बताया था कि “आज शुक्र और चंद्रमा एक साथ दिखाई देंगे और दोनों ग्रह एक दूसरे के बहुत करीब आ जाएंगे।” असल में, वे एक ही रेखा में लोगों को दिखाई देंगे लेकिन फिर भी एक दूसरे से बहुत दूर थे।

बता दें कि अभी माहे रमजान का महीना चल रहा है और चंद्रमा अमावस्या चरण में है और शुक्रवार को उसके सतह का सिर्फ नौ प्रतिशत से अधिक भाग ही दिखाई दे रहा था। इस चरण में चंद्रमा आधा तक ही दिखाई देता है।

समय और तिथि के अनुसार, बढ़ता हुआ वर्धमान चंद्रमा तब शुरू होता है जब चंद्रमा अमावस्या के संयोजन के बाद फिर से दिखाई देता है जब सूर्य और पृथ्वी चंद्रमा के विपरीत दिशा में होते हैं। आज की ये घटना केवल शुक्र के लिए ही नहीं होगी जो शाम के समय आकाश में मौजूद होगा। मार्च के अंत में एक बार फिर आसमान में पांच ग्रहों की उपस्थिति को एक साथ चिह्नित किया जाएगा और इसे खुली आंखों से पृथ्वी से देखा जाएगा।

25 मार्च से 30 मार्च के बीच पांच ग्रहों को एक रेखा में देखा जा सकेगा जो हैं। बृहस्पति, बुध, शुक्र, यूरेनस और मंगल। इन ग्रहों की एक दुर्लभ परेड आसमान में दिखाई देगी। जबकि सभी पांचों ग्रह मार्च के अंतिम दिनों में एक-दूसरे के चारों ओर घूमते रहते हैं, आप उन्हें 28 मार्च को सबसे साफ देख पाएंगे।

अशोक प्रजापति

यूनिटी इंडिया न्यूज़ मुंबई

Related posts

मृत अवस्था में मिला सारस,
वन विभाग की टीम पहुंची

Abhishek Tripathi

फिल्म ब्रह्मास्त्र के लिए रणबीर कपूर को मिला दादा साहब फाल्के अवार्ड

Abhishek Tripathi

अंबेडकर जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा

Abhishek Tripathi

Leave a Comment