Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
महाराजगंज

कोतवाली क्षेत्र में लगने वाली ईद बाजार में हो रही अवैध वसूली

फुटपाथ पर लगने वाली एक दुकान से होती है ₹15 से 20 हज़ार की वसूली

 *सड़क, सफाई और सुरक्षा सरकार की, वसूली दबंग रसूखदार की*

गोरखपुर। सड़क सरकार की, सफाई व्यवस्था नगर निगम की और सुरक्षा की ज़िम्मेदारी कोतवाली पुलिस की मगर एकमुश्त तहबाजारी उन दबंग रसूखदारों की जिनकी दुकान के सामने सड़क पर ईद के मौके पर लगने वाली परम्परागत बाजार लगेगी।

बताते चले कि 15 रमज़ान के बाद से रेती रोड़ पर मदीना मस्जिद के आस पास और शाहमरूफ़ में फुटपाथ पर ईद मार्केट लगती है जिसमें बाहर से आने वाले व्यपारियों के अलावा स्थानीय बेरोजगार दुकानें लगाते हैं। इस मार्केट में कपड़े, जूते, पर्स, घड़ी से लेकर रोजमर्रा जरूरत के समान आम दिनों की तुलना में बहुत कम कीमत पर उपलब्ध होते हैं जिससे यहां खरीदारों की भीड़ रहती है।

आप को सुनकर हैरानी होगी कि इस बार ईद मार्केट के लिए फुटपाथ पर लगने वाली एक मेज की जगह की कीमत 15 हज़ार से लेकर 20 हज़ार तक तय है।

सबसे बड़ी बात ये है कि जहां सुरक्षा से सफाई तक के लिए सरकारी विभागों को इस बाजार से चवन्नी नही मिलती वहां इस तरह की लूट खुलेआम हो रही है और प्रशासन मौन है।

नाम न छापने की शर्त पर यहाँ दुकान लगाने वाले कुछ बेरोजगारों ने बताया कि यहां दूकान लगाने वाले ज़्यादातर गरीब और बेरोजगार हैं और 10 दिन की इस बाजार से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं इसलिए पुलिस से शिकायत करके समय बर्बाद करने के बजाए गुण्डाटैक्स देना ज़्यादा अच्छा समझते हैं, जिसका फायदा यहां दबंग किस्म के लोग उठाते हैं और ज़बरदस्ती मनमाना रकम की वसूली करते हैं । वसूली करने वाले लोगों में स्थाई दुकानों के दबंग मालिक से लेकर शाहमरूफ़ में स्थित एक वक़्फ़ के मोतवल्ली जैसे लोग शामिल हैं।

Related posts

आंगन बाड़ी सहायिका के पदोन्नति के संबंध में दिया डीएम को ज्ञापन।

Abhishek Tripathi

मुहर्रम पर्व पर लोगों ने निकाली जुलूस.

Abhishek Tripathi

लोकसभा चुनाव को लेकर भारत नेपाल सुरक्षकर्मियो की संयुक्त बैठक

Abhishek Tripathi

Leave a Comment