Unity Indias

Search
Close this search box.
Uncategorized

मिशन शक्ति के तहत जनपद महराजगंज पुलिस द्वारा आये दिन चलाया जा रहा महिला सशक्तीकरण अभियान

मुन्ना अंसारी की रिपोर्ट

महराजगंज। उत्तर प्रदेश के जनपदीय पुलिस द्वारा विभिन्न मामलों में शान्ति व्यवस्था कायम करने हेतु जनपद महराजगंज में मिशन शक्ति अभियान के तहत महराजगंज पुलिस द्वारा प्रतिदिन चलाया जा रहा महिला जागरूकता व सशक्तिकरण अभियान।
समस्त थानों की महिला पुलिसकर्मियों व एन्टीरोमियो टीम द्वारा मंदिर, बाजारों, प्रमुख मार्गो, स्कूल/कॉलेजों आदि पर की जा रही चेकिंग।
थाना कोतवाली/महिला थाना पुलिस द्वारा कस्बा कोतवाली/सदर क्षेत्र में उपस्थित छात्र/छात्राओं को मिशन शक्ति व साइबर अपराध के बारे में किया गया जागरुक।
महिला सशक्तिकरण के दृष्टिगत महिलाओं/बलिकाओं को किया जा रहा जागरूक।
बेवजह घूमने वाले मनचलो/सोहदों की चेकिंग कर दी जा रही कड़ी चेतावनी। मिली जानकारी के अनुसार
शासन की मंशा के अनुरूप महिलाओं / बेटियों को स्वावलंबी और सुरक्षित बनाने तथा उनके अधिकारों के सम्बंध में जागरुक करने व उनके साथ घटित होने वाले अपराधों पर प्रभावी रोकथाम करते हुए उनमें सुरक्षा/आत्मविश्वास की भावना जागृत करने के उद्देश्य से ‘‘मिशन शक्ति” अभियान के तहत दिनांक 18.05.2023 को पुलिस अधीक्षक महराजगंज डॉक्टर कौस्तुम के निर्देशन में थाना कोतवाली पुलिस द्वारा कस्बा कोतवली क्षेत्र में स्थित मार्गो पर उपस्थित छात्र/छात्राओं को मिशन शक्ति व साइबर अपराध के बारे में जागरुक किया गया। इसी क्रम में जनपदीय पुलिस के समस्त थानों की एंटी रोमियो टीमों द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्रों/बीटों/स्कूल/कॉलेज, कोचिंग संस्थानों, मंदिरों तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओ/बलिकाओं से संवाद कर उन्हें महिलाओं की सुरक्षा हेतु विभिन्न हेल्पलाइन नम्बरों जैसे- वुमेन पावर लाइन 1090, महिला हेल्पलाइन 181, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, पुलिस आपातकालीन सेवा 112, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098, स्वास्थ्य सेवा 102, एम्बुलेंस सेवा 108 एवं अपने-अपने सीयूजी नम्बरों के बारे में विस्तृत जानकारी देकर जागरुक किया गया । वर्तमान समय मे हो रहे विभिन्न तरीकों के साइबर अपराधों के बारे में भी जानकारी दी गयी । साथ ही साथ यह भी बताया गया कि अपने आस-पास के लोगों को साइबर अपराधों के बारे में जागरुक करें और उन्हें बतायें कि यदि कोई व्यक्ति साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है तो उसकी सूचना तत्काल हेल्पलाइन नम्बर 1930/112 पर दें जिससें समय रहते ही अग्रिम कार्रवाई की जा सके।

Related posts

तस्करों पर चला पुलिस का डंडा,2550 ग्राम गाजा व कार बरामद,दो तस्कर गिरफ्तार

Abhishek Tripathi

मारपीट के एक मामले में कोर्ट द्वारा चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ एससी /एसटी का मुकदमा दर्ज करने का दिया आदेश

Abhishek Tripathi

विकास कार्य में सुंदरीकरण का सराहनीय कदम

Abhishek Tripathi

Leave a Comment