Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
महाराजगंज

जिलाधिकारी ने मतदेय स्थलों के संभाजन के संदर्भ में राजनीतिक दलों व संबंधित अधिकारियों संग की बैठक

महाराजगंज। जिलाधिकारी महराजगंज सत्येन्द्र कुमार द्वारा मतदेय स्थलों के संभाजन के संदर्भ में राजनीतिक दलों और संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की गयी। और मतदेय स्थलों के संभाजन को सुलभ व व्यवहारिक बनाने हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया।
बैठक में जिलाधिकारी ने मतदेय स्थलों के संभाजन के संदर्भ में राजनीतिक दलों से सुझाव आमंत्रित करते हुए कहा कि सभी राजनीतिक दल 07 अगस्त 2023 तक मतदेय स्थलों के निर्धारण के विषय मे अपने सुझाव प्रस्तुत करें, ताकि मतदेय स्थलों के व्यवहारिक व सुविधापूर्ण संभाजन हेतु प्रस्ताव भेजा जा सके। जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को 21 जुलाई 2023 से 21 अगस्त 2023 तक चलने वाले घर-घर सत्यापन अभियान से भी अवगत कराया। उन्होंने बूथ लेवल एजेंट के माध्यम से उक्त अभियान में सहयोग देने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि 01 जुलाई 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा विशेषकर महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में फॉर्म 06 के माध्यम से दर्ज करायें। साथ ही मृत व डुप्लीकेट मतदाताओं के नामों के अपमार्जन भी सहयोग दें।
जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जहाँ भी मतदेय स्थल दूर बने हुए हैं, वहां आयोग के निर्देशानुसार निकटतम स्थान पर मतदेय स्थल स्थापित करें। इस संदर्भ में सभी उपजिलाधिकारी स्वयं मतदेय स्थलों की सूची की समीक्षा कर लें। उन्होंने कहा कि जिन वनटांगिया गांवों के मतदेय स्थल दूर बने हुए हैं, उन्हें गांवों में बने नवीन सरकारी विद्यालयों अथवा भवनों में स्थान्तरित करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि मतदेय स्थलों का संभाजन इस प्रकार करें कि अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित किया जा सके और अधिकतम मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
इससे पूर्व सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदान स्थलों का प्रस्ताव उपलब्ध कराते हुए, उनके सुझावों व आपत्तियों को आमंत्रित किया और निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण से पूर्व पुनरीक्षण के विभिन्न कार्यक्रमो व उनकी तिथियों से अवगत कराया।
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 1959114 मतदाता हैं, जिनके लिए कुल 1148 मतदान केंद्र और 2084 मतदेय स्थल बनाये गए हैं। विधानसभा क्षेत्र फरेंदा में मतदाताओं की संख्या 354351 है, जिनके सापेक्ष 198 मतदान केंद्र और 370 मतदेय स्थल बनाये गए हैं। नौतनवां में 370454 मतदाताओं के लिए 228 मतदान केंद्र और 390 मतदेय स्थल निर्धारित हैं। इसी प्रकार सिसवां विधानसभा में 390352 मतदाताओं के सापेक्ष 258 मतदान केंद्र और 431 मतदेय स्थल बनाये गए हैं। महराजगंज विधानसभा में कुल मतदाता 416781 हैं, जिनके लिए 233 मतदान केंद्र और 446 मतदेय स्थल बनाये गए हैं, जबकि पनियरा विधानसभा क्षेत्र में 427176 मतदाताओं के सापेक्ष 231 मतदान केंद्र और 447 मतदेय स्थल अबतक निर्धारित हैं।
बैठक में बसपा के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार राय, समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष विद्यासागर यादव, भाजपा के जिला महामंत्री राजेश यादव, भाजपा के जिला मंत्री गौतम तिवारी, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष शरद कुमार सहित सभी एसडीएम व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

प्रभु श्री राम के आदर्शों पर चलकर जीवन को बनाएं सार्थक – देवेन्द्र पाण्डेय

Abhishek Tripathi

एनबीडब्ल्यू जारी होने के बाद भी अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर

Abhishek Tripathi

संजय जी ने कह दी कलाकारों के हक की बात। उन्होंने कहा आज कितने भोजपुरी फिल्म के कलाकारों के पास खुद का घर नही।

Abhishek Tripathi

Leave a Comment