Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
महाराजगंज

आर के सनशाइन एकेडमी में विश्व जल सप्ताह दिवस मनाया गया।

महराजगंज:-नगर स्थित आर के सनशाइन एकेडमी, आजाद नगर, महराजगंज मे विश्व जल सप्ताह दिवस के अवसर पर विद्यालय में रंगोली, पोस्टर मेकिंग तथा स्पीच प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमे विद्यालय के जूनियर तथा सीनियर वर्ग के सभी बच्चे अपने – अपने हाऊस रेड, ग्रीन, ब्लू तथा येलो में प्रतिभाग किए।
विश्व जल सप्ताह दिवस एक वैश्विक कार्यक्रम है जो 1991 से हर साल स्टॉकहोम इंटरनेशनल वॉटर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित किया जाता है। यह कार्यक्रम 20 से 24 अगस्त तक वाटरफ्रंट कांग्रेस सेंटर में आयोजित किया जाता है। यह एक गैर लाभकारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय जल संकट के लिए समाधान विकसित करना है। पानी प्रकृति के सबसे आवश्यक उपहारों में से एक जिसकी हमें अपने दैनिक जीवन में आवश्यकता होती है। पीने से लेकर सफाई तक, पानी हमारे जीवन में कई उद्देश्यों को पूरा करता है।
विश्व जल सप्ताह 2023 की थीम – विषय, परिवर्तन के बीज : जल-समझदार दुनिया के लिए अभिनव समाधान, पानी का प्रबंध कैसे किया जाता है, इस पर पुनर्विचार करने के लिए आमंत्रित करता है, और उन विचारों, नवाचारों और शासन प्रणालियो पर विचार करने का आग्रह करता है जिनकी तेजी से अस्थिर और पानी की कमी वाली दुनिया में आवश्यकता होती है। प्रतियोगिता के पोस्टर मेकिंग के जूनियर वर्ग में दरक्षा हाश्मी को प्रथम, विकास पटेल को द्वितीय तथा अविनाश को तृतीय और सीनियर वर्ग में सुहानी शर्मा को प्रथम, खुशी रौनियार को द्वितीय तथा तन्नू रौनियार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ, रंगोली प्रतियोगिता में ब्लू हाउस को प्रथम, रेड हाउस को द्वितीय तथा येलो हाउस को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ तथा स्पीच प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में हिमांगिनी सूर्या को प्रथम, तन्नू रौनियार को द्वितीय तथा श्रेया शुक्ला को तृतीय और सीनियर वर्ग में अंश गुप्ता को प्रथम, दिव्यांश कुमार को द्वितीय तथा पलक मिश्रा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
प्रतियोगिता में विजय प्राप्त करने वाले सभी प्रतियोगियों को विद्यालय के प्रबंधक इंजीनियर श्री विवेक कुमार गुप्ता एवं विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती सुनीता चौधरी द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। अन्त में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रबंधक इंजीनियर श्री विवेक कुमार गुप्ता ने बताया कि विश्व जल सप्ताह दिवस एक वैश्विक सम्मेलन है जो हर साल अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत में आयोजित किया जाता है। विश्व जल सप्ताह के रूप मे जाना जाने वाला यह कार्यक्रम स्टॉकहोम इंटरनेशल वॉटर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित और नेतृत्व किया जाता है। कार्यक्रम और सम्मेलन सत्र दुनिया के जल विकास और स्थिरता के मुद्दों और अंतर्राष्ट्रीय विकास से संबंधित चिंताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को संबोधित करते हैं। एक खुले और गतिशील मंच के रूप में कार्य करते हुए, विश्व जल सप्ताह का उद्देश्य अभ्यास, विज्ञान, नीति और निर्णय लेने को जोड़ना है। बच्चो को विश्व जल सप्ताह 2023 के विषय में बताते हुए विद्यालय की प्रधानार्थ श्रीमती सुनीता चौधरी ने कहा कि विश्व जल सप्ताह परिवर्तन करने वालों का एक समुदाय है जो दुनिया की सबसे बड़ी
जल संबंधी चुनौतियों के समाधान पर सहयोग करता है। यहाँ हम सब अपने विचारों का परीक्षण कर सकते हैं, दूसरे देशों के लोगों से भी सीख सकते हैं और अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं। विश्व जल सप्ताह सतत विकास लक्ष्यों और अंतर्राष्ट्रीय प्रक्रियाओं की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मंच भी है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का विशेष योगदान रहा |

Related posts

रामनगर में ग्राम चौपाल का आयोजन

Abhishek Tripathi

एन. टी. चिल्ड्रेन एकेडमी में 75 वें गणतंत्र दिवस को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

Abhishek Tripathi

बैंक जागरूकता शिविर लगाकर लोगों किया जागरूक

Abhishek Tripathi

Leave a Comment