Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
महाराजगंज

अमर सिंह स्कूल में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस, बच्चों ने शिक्षकों से कटवाया केक।

कोल्हुई बाजार, महाराजगंज। उपनगर कोल्हुई बाजार स्थित अमर सिंह जूनियर हाई स्कूल में शिक्षक दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने अनेक प्रकार के रंग-बिरंगे गुब्बारे एवं पतंगियों से विद्यालय को सजाया था और शिक्षकों के लिए केक एवं अनेक प्रकार के खाद्य सामाग्री की व्यवस्था किया था। विद्यालय के बच्चियों द्वारा अध्यापकों के लिए खेल का आयोजन किया था जिसमें विद्यालय की सविता मौर्य खेल में प्रथम स्थान प्राप्त की थी।
इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य शशि सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक दिवस डॉक्टर राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।डॉक्टर राधाकृष्णन ने शिक्षकों का सम्मान बढ़ाया था । डॉ राधाकृष्णन का बच्चों से बहुत ही लगाव था। उन्होंने बताया कि डॉक्टर राधाकृष्णन भारत के द्वितीय राष्ट्रपति थे तथा प्रथम उपराष्ट्रपति । इसी प्रकार से विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक राधेश्याम पाण्डेय ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि राधा कृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 ईस्वी में हुआ था। यह स्वतंत्र भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति थे और दूसरे राष्ट्रपति थे ।श्री पाण्डेय ने बताया एक शिक्षक और एक विद्यार्थी का संबंध अनूठा होता है ।विद्यार्थी श्रद्धा भाव से रखकर ज्ञान रूपी अमृत प्राप्त करता है और शिक्षक अभिभावक की तरह ज्ञान प्रदान करता है। शिक्षक केवल अपने विद्यार्थियों को खुश और सफल देखना चाहते हैं ।एक अच्छा शिक्षक कभी अपना धैर्य नहीं खोता और हर विद्यार्थी के अनुसार पढ़ाता है ।
उन्होंने बताया कि अध्यापक एक कुम्हार की तरह होता है। जिस प्रकार से कुम्हार मिट्टी के बर्तन को बनाने के लिए नीचे हाथ लगाकर ऊपर से ठोक -ठोक कर सुंदर बनाता है ।उसी प्रकार से अध्यापक बच्चों को समझाकर , हल्का दंड देकर बच्चों को सुधारने का काम करता है ।शिक्षक एक जलते हुए मोमबत्ती की तरह होता है, जो स्वयं जलकर दूसरों को प्रकाश देने का काम करता है।
इसी तरह से कोल्हुई क्षेत्र के समस्त विद्यालयों में बड़े ही धूमधाम के साथ शिक्षक दिवस मनाया गया जैसे आदर्श इंटर कॉलेज परसोना, परमहंस इंटर कॉलेज कोल्हुई, रेडियंस एकेडमी जिगनिहा बैरियर एवं प्राथमिक सरकारी विद्यालयों में भी शिक्षक दिवस मनाया गया ।कुछ विद्यालयों में शिक्षक दिवस के अवसर पर अवकाश किया गया था।

Related posts

13 लाख पच्चास हजार में हुई कार पार्किंग की निलामी कुल तीन लोगो ने लगाई बोली

Abhishek Tripathi

रेवन्यू बार एसोसिएशन का शपथ ग्रहण विधायक ऋषि त्रिपाठी भी रहें मौजूद

Abhishek Tripathi

कलश यात्रा के साथ श्री श्री 108 श्री विष्णु महायज्ञ का हुआ शुभारंभ

Abhishek Tripathi

Leave a Comment