Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
Uncategorized

जिलाधिकारी को पत्र देते हुए महराजगंज एवं गोरखपुर के 23 वनटांगिया ग्रामों में पूर्ण विकास कराए जाने की माँग

*जिलाधिकारी को पत्र देते हुए महराजगंज एवं गोरखपुर के 23 वनटांगिया ग्रामों में पूर्ण विकास कराए जाने की माँग

महराजगंज। जनपद महराजगंज एवं गोरखपुर में कुल 23 वनटांगिया ग्रामों में वन अधिकार अधिनियम 2005 एवं तत्संबंधी नियमावली 2008 के तहत अधिकार पर निर्गत कराकर आवास शौचालय बिजली इत्यादि प्रदान किया जा चुका है तथा बगल के राजस्व ग्राम में जोड़ दिया गया है, किंतु हमारे ग्राम का जनसंख्या उस ग्राम सभा में नहीं जोड़ा गया है ग्राम सभा स्तर से हमारे ग्रामों में कोई विकास का कार्य करना असंभव है इस अलावा हम प्रार्थीगण कर कृषि भूमि या जगह पर होने के नाते हम अपने फसल की सुरक्षा जंगली पशुओं से नहीं कर पाते, सालों साल हमारा फसल बर्बाद हो जाता है। वनटांगिया के तमाम ग्राम जंगलों के बीच में बसे हुए हैं किंतु उनके आने जाने का रास्ता सुधारू रूप से संपर्क मार्ग से न जोड़े जाने के कारण दुर्गम है इसके अलावा सभी ग्रामों का सामुदायिक अधिकार पत्र का दावा भरा गया था किंतु अधिकार पत्र नहीं मिल पाया, इसके अलावा वनटांगिया के बच्चों को योग्यता के अनुसार वन विभाग में नौकरी की चर्चा बैठक में की गई थी किन्तु आज तक कोई पहल नहीं की गयी। इसके अलावा टांगिया में अधिकार पत्र से वंचित परिवारों को अधिकार पत्र देना था जिसने 4 ग्रामों में अधिकार पत्र दे दिया गया तथा गांव के लोगों के दावे पर अभी तक विचार नहीं किया गया जिससे लोग अधिकार पत्र से उचित है।
उक्त लोगों ने जिलाधिकारी महराजगंज से कहा कि
ऐसी दशा में निम्न बिंदुओं का समाधान कराकर वनटांगिया ग्रामों का पूर्ण विकास कराया जाए जो जनहित में न्याय संगत होगा- 1. समस्त टांगिया ग्रामों में चकबंदी बंदोबस्त कराया जाए
2- ग्राम सभा अलग बनाया जाए
3- सभी ग्रामों को संपर्क मार से जाए
4- सभी ग्रामों का सामुदायिक अधिकार पत्र प्रदान किया जाए
5. टांगिया में पढ़े लिखे बच्ची को योग्यता के अनुसार वन विभाग में नौकरी प्रदान किया जाए 6- महाराजगंज के 6चासी में छूटे व्यक्तियों से अधिकार पत्र दिलाएं।

Related posts

अंबेडकर जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा

Abhishek Tripathi

प्रधान ने कराया ग्रामसभा में खर पतवार दवा का छिड़काव

Abhishek Tripathi

दिल्ली में लोगों को अब बाइक व टैक्सी सेवा नहीं मिल पाएगी

Abhishek Tripathi

Leave a Comment