Unity Indias

झारखंड

महापर्व छठ के अवसर पर इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन जमशेदपुर इकाई द्वारा लगाया गया मेगा हेल्थ कैम्प।

जमशेदपुर, झारखंड।

महापर्व छठ पूजा के उपलक्ष में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन जमशेदपुर इकाई द्वारा लगाया गया मेगा हेल्थ कैम्प। इस स्वास्थ्य शिविर में जनरल फिजिशियन सहित महिला चिकित्सक, ऑक्सीजन सिलेंडर एवं आपातकालीन स्थिति से निपटने और हॉस्पिटल तक पहुंचाने के लिए हाईटेक एम्बुलेंस की सेवा भी मौजूद थी।
इस शिविर को सफल बनाने में दया हॉस्पिटल, हिन्द आईटीआई और ह्यूमन वेलफेयर का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
आपको बता दें कि इस स्वास्थ्य शिविर में मुख्य रूप से विशेष योगदान समाजसेवी रवि जायसवाल द्वारा किया गया। वहीं मेडिसिन, एंबुलेंस और नर्सिंग स्टाफ की सारी व्यवस्था दया हॉस्पिटल के मुमताज अहमद साहब किया। डॉक्टर के रूप में डॉ. अशरफ बदर और डॉ. तुबा अम्बरीन ने अपना योगदान दिया। साथ ही हिन्द आईटीआई के डायरेक्टर डॉ. ताहिर हुसैन अपने युवा प्रशिक्षुओं के साथ सेवा देने के लिए तत्पर थे। वहीं ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट के सचिव मुख्तार आलम खान ने भी शिविर को सफल बनाने में भरपूर सहयोग दिया।
बता दें कि दिनांक 19 नवम्बर को पहला अर्घ्य के समय स्वर्णरेखा नदी घाट का निरीक्षण करते हुए जिला उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री जब इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य शिविर के पास पहुंचे तो यह देख कर वे काफी उत्साहित हुए और टीम के सभी सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं दी। साथ ही आगे भी ऐसे कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस स्वास्थ्य शिविर में एम्बुलेंस सेवा और प्राथमिक उपचार सहित अन्य इमरजेंसी सेवाएं उपलब्ध थी। जिसमें मुख्य रूप से ऑक्सीजन सिलेंडर, बीपी मशीन, शुगर मशीन, जनरल मेडिसिन, ग्लूकोज आदि उपलब्ध थी। साथ ही मेडिसिन्स टेबलेट, सिरप और इंसजेक्शन के तौर पर उपलब्ध थे। जहां सभी उम्र के लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधा की गई थी। इस शिविर की सबसे विशेष बात यह थी कि इसमें डॉक्टर पहले अरग के दिन शाम 5 बजे से लेकर दूसरे दिन के अरग के सुबह 9 बजे तक उपलब्ध थे। जिसमें शहर के विख्यात सर्जन डॉ. अशरफ बदर खुद उपस्थित थे। वहीं महिला चिकित्सक (गायनेकोलॉजी) में चाईबासा सदर की डॉक्टर तुबा अमरीन महिलाओं के लिए उपलब्ध थी।
हालांकि छठी मैया की कृपा से घाट में ऐसी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई जहां डॉक्टरों की विशेष जरूरत पड़ी हो।
आज सुबह 6 बजे पूर्वी जमशेदपुर के माननीय विधायक श्री सरयू राय जी भी घाट का निरीक्षण करते हुए इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के स्वास्थ्य शिविर पर पहुंचकर काफी उत्साहित हुए और कहे कि पूरे घाट में इस तरह का स्वास्थ्य शिविर का आयोजन नहीं हुआ है, इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन को मैं धन्यवाद करता हूं कि इस तरह का स्वास्थ्य विभाग का आयोजन किया, आगे भी शुभकामनाएं देता हूं कि इस तरह का स्वास्थ्य शिविर अन्य तरह के कार्यक्रम में भी आयोजित करते रहे।
इस कार्यक्रम के आयोजन को देखते हुए सुबह इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने छठव्रतियों और उनके परिवार जनों के लिए चाय और बिस्कुट का इंतजाम किया था जिसमें काफी संख्या में लोगों ने चाय और बिस्किट ग्रहण किया। शिविर में लगभग 200 किलो दूध की चाय का वितरण किया गया। जिसमे लगभग 6500 लोगों ने गर्म चाय का आनंद लिया।
बता दें कि स्वास्थ्य शिविर में आज सुबह कुछ हाइपरटेंशन के पेशेंट मिले जिनकी बीपी डाउन हो गई थी। उनका शुगर डाउन हो गया था। सदस्यों ने कैंप में लाकर उनका फास्टिंग इलाज किया जैसे की बीपी, शुगर नापना एवं दवा देना। वहीं गैस, वोमिटिंग, वायरल फीवर, बुखार आदि बीमारियों का दवाई दिया गया और उन्हें नाश्ता और दूध पिलाकर विदा किया गया। वहीं साथ में कुछ जनरल पेशेंट भी आए जिन्हें वायरल फीवर एवं सर्दी जुकाम, कमर में दर्द या जनरल पेन लेकर आए थे, जिन्हें डॉक्टर के सुझाव पर कुछ जनरल मेडिसिन भी दिया गया। घाट पर नॉर्मल कटे-फटे, हल्की खरोच लिए लोग उपस्थित हुए, जिनका बैंडेज कर प्राथमिक उपचार कर घर विदा किया गया।
आपको बता दें कि सहयोग के तौर पर हिन्द आईटीआई की टीम से मोहम्मद जिलानी, ज्ञान प्रकाश, एमडी फरहान, अब्दुल वाहिद, कैफ, अरमान बाबू, एमडी फिरदौस आलम, मोहम्मद नेयाजुद्दीन और एमडी अज़हर अंसारी मौजूद थे।
वहीं मौके पर इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन की टीम में आतिफ खान, शानू सरकार, अभिषेक कुमार, नीतू दुबे, अविनाश शर्मा, राहुल शर्मा, अजित कुमार, आकाश कुमार, सलमान खान, अभिषेक कुमार, कलीम खान, कामेश्वर दुबे और कमलेश गिरी उपस्थित थे। साथ ही कार्यक्रम को सफलीभूत हेतु संगठन के अन्य सभी सदस्यों का सहयोग रहा।

Related posts

पुलवामा के अमर शहीदों को इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन जमशेदपुर इकाई ने दिया श्रद्धांजली।

Abhishek Tripathi

विधायक मंगल कालिंदी ने पत्रकारों के हित के लिए विधानसभा सत्र मे उठाया आवाज।

Abhishek Tripathi

जनसुनवाई कार्यक्रम संग संपन्न हुई,सामाजिक अंकेक्षण की प्रक्रिया,ग्राम सभा की खुली बैठक बुला कर जनसुनवाई करती सोशल ऑडिट टीम

Abhishek Tripathi

Leave a Comment