Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
महाराजगंज

सासंद खेल स्पर्धा प्रतियोगिता का ध्वारोहण व मशाल जलाकर केद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने किया उद्घाटन

 

महराजगंज।
जनपद स्पोर्ट स्टेडियम मे सासंद खेल स्पर्धा के अन्तर्गत सदर विधान सभा के प्रतियोगिता का उद्घाटन केद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने ध्वारोहण व मशाल जलाकर किया।स्पर्धा के मुख्य अतिथि केद्रिय वित्त राज्य मंत्री जिला पंचायत अध्यक्ष रविकान्त पटेल सदर विधायक जयमंगल कनौजिया प्राचार्य पीजी कालेज डा अजय मिश्र ने मा सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित किया।खेल स्पर्धा को सम्बोधित करते हुए केद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने जनसमूह व खिलाडियों को सम्बोधित किया।वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि आज का दिन जनपद के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, जहां हम ‘सांसद खेल स्पर्धा 2024’ के उद्घाटन के लिए एकत्रित हुए हैं।


खेलों के महत्व की बात करें तो स्वामी विवेकानंद ने कहा,
“मेरी युवा शक्ति से आग्रह है कि वे अपनी मस्तिष्क शक्ति को बढ़ायें, उनके हाथ मजबूत हों, उनकी मांसपेशियाँ और अधिक शक्तिशाली हों, ताकि वे इस भूमि को फिर से महान बना सकें।” पिछले वर्ष की इस स्पर्धा की अपार सफलता ने हम सभी को यह समझने में मदद की कि खेल न केवल व्यक्तिगत क्षमता को निखारते हैं, बल्कि समुदायों को भी एक साथ लाते हैं। इस वर्ष, हम अधिक व्यवस्थित और विस्तृत तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।
हमने पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग श्रेणियों में स्पर्धाओं का आयोजन किया है, ताकि प्रत्येक खिलाड़ी अपनी पूरी क्षमता के साथ प्रतिस्पर्धा कर सके। इस वर्ष, हम एथलेटिक्स, गोला फेंक, लंबी कूद, उच्च कूद, कुश्ती, खो-खो, वॉलीबॉल, क्रिकेट, और फुटबॉल जैसे खेलों में स्पर्धाएँ आयोजित कर रहे है।मुझे यह बताते हुए विशेष खुशी हो रही है कि हम कुछ ‘देशी खेलों’ का भी आयोजन कर रहे हैं, जो हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। यह हमारे युवाओं को न केवल अपनी खेल क्षमता का प्रदर्शन करने का मौका देगा, बल्कि उन्हें हमारी विरासत से जोड़े रखने में भी मदद करेगा।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है, “खेल जीवन के सर्वोत्तम गुरु होते हैं, जो हमें अनुशासन, समर्पण और टीम वर्क का महत्व सिखाते हैं।” हमारी सरकार ने खेलों और युवा विकास के प्रोत्साहन के लिए विभिन्न पहलें शुरू की हैं। ‘खेलो इंडिया’ जैसी पहलें केवल युवा प्रतिभाओं को पहचानने में मदद कर रही हैं, बल्कि उन्हें उचित प्रशिक्षण और सहायता भी प्रदान कर रही हैं। ‘फिट इंडिया मूवमेंट’, ‘टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम
(TOPS)’, और राष्ट्रीय खेल अकादमीयों की स्थापना जैसे
कदम, न केवल खेलों को बढ़ावा देने में मदद कर रहे हैं, बल्कि युवाओं को अपने सपनों को साकार करने के लिए एक मंच भी प्रदान कर रहे हैं।इसके अलावा, ‘नेशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड’ की स्थापना से खेल शिक्षा को और भी अधिक प्रोत्साहित आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण इस कार्यक्रम की सफलता की कुंजी है।अंत में, मैं हमारे युवा प्रतिभागियों को यह कहना चाहूँगा कि आपका हर प्रयास, हर जीत, और हर हार हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है। आइए, हम सभी मिलकर इस स्पर्धा को न केवल एक खेल के रूप में देखें, बल्कि एकता, अनुशासन, और उत्कृष्टता की ओर हमारे साझा प्रयास के रूप में देखें।

कार्यक्रम को सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने सम्बोधित करते हुए कहा कि खेलो इंडिया को बढावा देकर प्रधानमंत्री ने युवाओ को प्रतिभा को निखारने का मौका दिया है युवा खेल के क्षेत्र मे पदक की झड़ी लगा रहे है।जनपद स्तर पर सासंद व वित्त राज्यमंत्री ने स्डेडियम की सौगात देकर खिलाड़ियों को बेहतर अवसर दिया है।कार्यक्रम को जेएनपीजी कालेज के प्राचार्य डा अजय मिश्र ने सम्बोधित करते हुए कहा कि खिलाड़ी देश का हीरो होता है युवाओ की प्रतिभा को मूर्त रूप दिया जा रहा जिससे खिलाड़ी भविष्य मे जनपद व देश का नाम रोशन करेंगे।
कार्यक्रम मे मंचीसीन वित्त राज्यमंत्री सदर विधायक जिला पंचायत अध्यक्ष पीजी कालेज के प्राचार्य सदर व घुघली ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि को बैज व माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
मुख्य अतिथि द्वारा स्पर्धा का झंडारोहण कर विगत विजेता खिलाड़ी ने मशाल दौड़ किया।इस दौरान डा शान्तिशरण मिश्र इ. विवेक गुप्ता ओम प्रकाश जायसवाल गोविंद जायसवाल बैजनाथ पटेल अश्विनी पटेल वीरेन्द्र लोहिया आदि लोग मौजूद रहे।

 

Related posts

नव नियुक्त जिला उपाध्यक्ष को सपाइयों ने मिठाई खिलाकर एवं माल्यार्पण कर किया स्वागत

Abhishek Tripathi

उपनिरीक्षक नीरज कुमार के नेतृत्व में ग्राम सभा बढ़ैपुरवा में लगाई गई चौपाल ,घर-घर दीप जलाने की अपील, किए गए सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम

Abhishek Tripathi

मोहसिने आज़म मिशन का राष्ट्रीय महा अधिवेशन गुजरात के सूरत शहर में संपन्न हुआ।

Abhishek Tripathi

Leave a Comment