Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
महाराजगंज

उद्यमियों को मिल रहा है मोदी की गारंटी पर ऋण नहीं देना होगा कोई बंधक: वित्तमंत्री

क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम में वित्तमंत्री ने 40 वें बैंक शाखा का ऑनलाइन किया उदघाटन

ऋण लाभार्थियों को 1143 करोड़ का ऋण किया चेक के माध्यम से वितरण

महराजगंज।
महराजगंज कृषि प्रधान जिला है। यहां छोटे-छोट उद्योग स्थापित कर यहां उद्यमी बढ़िया कमाई कर सकते हैं। इसके लिए मोदी गारंटी के नाम पर जिले के विभिन्न बैंकों ने उद्यम लगाने के लिए उद्यमियों को बिना खेत, बारी गिरवी रखे ही ऋण मुहैया करा रही है। इसके लिए न तो उद्यमियो को कही परेशान होने की जरूरत और न ही कही जाने की। खूद बैंक चलकर किसानों और उद्यमियों के घर पहुंच रही है और उद्यम लगाने के लिए उन्हें बड़ा ऋण दे रही है।
उक्त बातें भारत सरकार के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही। वह शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित नवीन गल्ला मंडी में आयोजित क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों और उद्यमियों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए जिले के विभिन्न बैंकों ने विभिन्न योजनाओं के जरिए 1143 करोड़ का ऋण वितरित कर चेक प्रदान किया। इस जिले में 182 बैंक शाखाएं कार्य कर रही है। 136 एटीएम भी लोगों के लिए सुविधा जनक बना है। उन्होंने कहा कि यह किसान की भूमि है। यहां किसानों को ऋण देने के लिए मोदी जी की गारन्टी है। यहां पशु पालन और मत्स्य पालन करने के लिए मोदी गारन्टी पर बैंक लोन आसानी दे रही है। किसानों को इसका लाभ उठाना चाहिए। विश्वकर्मा योजना के तहत अनेक प्रकार के योजना चली है। उन्होंने कहा कि अब ऋण लेने के लिए कोई चीज गिरवी रखने की जरूरत नही है। मोदी गारंटी के साथ बैंक बिना कुछ बंधक रखे ही उन्हें ऋण मुहैया करा रही है। पीएम निधि, प्रधान फसल बीमा, किसान क्रेडिट योजना का भी जिक्र किया। कहा कि इन योजनाओं के तहत किसानों और उद्यमियों को भारत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधा दी जा रही है।
वित्तमंत्री भारत सरकार ने कहा कि गरीब किसानों के लिए भी सरकार योजना चला रही है। इसके तहत मोटरसाइकिल खरीदने के लिए, मकान बनाने के लिए, रोजगार करने के लिए, उद्यम लगाने के लिए कही भटकने की जरूरत है। अपने स्थानीय बैंक शाखा से संपर्क करें, उन्हे तत्काल ऋण मुहैया हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में आज भारत अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में 10 वे पायदान से 5 वे पायदान पर आ गया है। अगले एक डेढ़ साल में हम तीसरे पायदान होंगे। उन्होंने कहा कि जिस़ देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होती है उस देश के लोगो का जीवन स्तर भी बेहतर होता है। देश की बेहतर अर्थव्यवस्था से सभी को लाभ होता है। वित्तमंत्री ने कहा कि पहली सरकार है मोदी जी के नेतृत्व में जो जनता की सुनती है। फिर योजनाये बनाकर पात्रों तक पहुचाने का कार्य करती है।
इसके पूर्व वित्तमंत्री ने गार्ड आफ आनर की सलामी दी। मंच पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी अनुनय झा और पुलिस अधीक्षक सोमेन्द्र मीणा ने वित्तमंत्री को पुष्पगुच्छ और श्रीराम मंदिर की प्रतिमा देकर वित्तमंत्री का स्वागत किया। वित्तमंत्री ने जनता की सेवा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को एम्बुलेंस मुहैया कराई। उन्होंने जनपद में 40 वें एसबीआई बैंक शाखा का उदघाटन किया। इस मौके पर केन्द्रीय वित्त मंत्री पंकज चौधरी, विधायक और बैक के अधिकारी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Related posts

180 शीशी नेपाली शराब के साथ एक गिरफ्तार

Abhishek Tripathi

मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत घर घर पहुचे सिक्रेटी व ग्राम प्रधान

Abhishek Tripathi

Abhishek Tripathi

Leave a Comment