Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
महाराजगंज

हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान, गीता वाटिका, गोरखपुर द्वारा नि:शुल्क कैंसर की प्राथमिक जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

 

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी- महराजगंज के सहयोग से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र , नौतनवाँ, महराजगंज के प्रांगण में आज दिनांक 7 मई 2024 दिन मंगलवार को प्रातः 10:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान, गीता वाटिका, गोरखपुर द्वारा नि:शुल्क कैंसर की प्राथमिक जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जांच के लिए आए सभी 104 लोगों की कैंसर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. सी. पी. अवस्थी द्वारा कैंसर संबंधित लक्षण की जांच कर उचित परामर्श एवं निशुल्क दवाई दी गई। कैंसर के प्रकार एवं उनके लक्षण के दुर्दांत रोग कैंसर के विषय में मरीजों एवं उनके परिजनों को प्रशिक्षण तथा इलाज के बारे में जानकारी दी गई। अधिकांश ग्रामीण महिलाएं डॉक्टरों के पास जाने से बचती हैं इसलिए खासकर गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों को और ग्रामीण लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना महत्वपूर्ण है जो कि इस अस्पताल का उद्देश्य है।

कैंसर जागरूकता अभियान के तहत इस स्वास्थ्य केंद्र से संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं अस्पताल में आए सभी लोगों को बुलाकर उनको कैंसर लक्षण का प्रशिक्षण, बचाव तथा इलाज के बारे में जानकारी दी गई। उनको बताया गया कि इन शिविरों के मुख्य उद्देश्य भारत में सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, माउथ कैंसर जो कि सबसे आम कैंसर है, के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। महिलाओं को स्तन परीक्षण की स्व-तकनीक सीखने में मदद करना ताकि वह हर 15 दिन पर खुद जांच करती रहें और यदि कोई गांठ या सीने में दर्द होता है तो तुरंत एक कैंसर चिकित्सक से मिले ताकि उसका सफल इलाज हो सके। उन्हें यह भी समझाया गया कि सर्विकल कैंसर गर्भाश ग्रीवा( गर्भाशय के निचले हिस्से) में विकसित होता है। नई ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) वैक्सीन न कम कीमत और उच्च निर्माण क्षमता की सुविधा भारत को वैश्विक स्तर पर सर्विकल कैंसर को खत्म करने में महत्वपूर्ण स्थान प्रदान करता है जो कि भारत के पास मौजूद है। यह सर्विकल कैंसर को रोकने और जीवन बचाने में महत्वपूर्ण हथियार है। नई वैक्सीन करीब एक डोज में सौ प्रतिशत के करीब सुरक्षा देने में सक्षम है। यह वैक्सीन जल्द ही 2024 में भारत के राष्ट्रीय टीकाकरण में शामिल की जाएगी। शिविर प्रशासक अजय श्रीवास्तव ने कहा कि सभी लड़कियों को यह वैक्सीन लेनें में पहली पंक्ति में होना चाहिए। मुख कैंसर से बचाव के लिए धूम्रपान और तंबाकू का सेवन एकदम नहीं करना चाहिए। सभी लोगों को कैंसर से संबंधित पत्रक, विवरण पुस्तिका आदि वितरित किया गया ताकि वे और लोगो को कैंसर के बारे मे जागरुक कर उचित मदद कर सकें।

शिविर में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेंद्र कुमार, डॉ. राकेश श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव, सुरेंद्र, विशाखा राव, सत्यवती तिवारी, देवेंद्र यादव, दिलीप कुमार पांडेय, अंकित पांडेय , नारद मुनि, शंकर, स्वास्थ्य केन्द्र के अन्य कर्मचारियों आदि का कार्य सराहनीय रहा।

Related posts

प्रधानमंत्री स्वच्छता अभियान की उड़ायी जा रही है धज्जियां

Abhishek Tripathi

सरकारी और निजी स्कूलों में धूमधाम से मनाया शिक्षक दिवस।

Abhishek Tripathi

महराजगंज न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का हुआ आयोजन

Abhishek Tripathi

Leave a Comment