Unity Indias

Search
Close this search box.
[the_ad id='2538']
महाराजगंज

ग्राम सभा की भूमि पर दीवार चलाने के विवाद में पहुंची पुलिस व राजस्व की टीम

 

निर्माणाधीन दीवाल को तत्काल हटाने का दिया निर्देश

ग्राम सभा ठूठीबारी के टोला सड़कहवा का मामला

महराजगंज:-ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र के सड़कहवा गांव में ग्रामसभा की जमीन पर दीवाल चलाने के विवाद में पहुंचे राजस्व टीम के साथ कोतवाली पुलिस ने निर्माणाधीन दीवाल पर रोक लगा दी है। वहीं विवाद को देखते हुए दीवाल को तत्काल हटाने का निर्देश दिया है। जिसके बाद करीब दो महीने पहले से चल रहा विवाद का निपटारा कर दिया गया। हल्का लेखपाल दीपक पांडेय बताया कि मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में है। दीवाल नहीं हटाने पर कार्यवाही की जाएगी। पूर्व में एसपी के आदेश पर दो पक्षों के 12 लोगों पर शांति भंग की कार्रवाई हो चुकी है।लेखपाल दीपक पांडेय ने बताया कि ग्राम सभा ठूठीबारी के टोला में गाटा संख्या 510 के रकवा 2.667 हेक्टेयर आबादी श्रेणी की भूमि है। जिस पर स्वामित्व योजना के तहत रमेश चौधरी पुत्र कन्हैया चौधरी व स्वामीनाथ पुत्र लालमन का नाम दर्ज है। इसी भूमि के बगल में स्वामित्व योजना के तहत 1349 नंबर गाटा रास्ते के नाम दर्ज है।इसी रास्ते की भूमि पर स्वामीनाथ द्वारा दीवाल चलाया जा रहा है जो गलत है। रास्ते की जमीन को तत्काल खाली कर विवाद समाप्त करने के लिए कहा गया। लेकिन खबर लिखे जाने तक दीवाल हटा नही है। जिससे विवाद की स्थिति बनी है। इस बाबत प्रभारी कोतवाल नीरज राय ने बताया कि राजस्व निरीक्षक द्वारा भू अभिलेख के अनुसार पक्षकारों को अवगत करा दिया गया है। शांति व्यवस्था कायम है।

क्या था विवाद की वजह

पीड़ित सड़कहवा निवासी स्वामीनाथ चौधरी पुत्र लालमन चौधरी का पैतृक मकान के सामने खाली जमीन है। जिस पर पहले से नींव चलाई गई है। उसी नींव चली जमीन पर दिवाल खड़ा करा रहा था। दीवाल लगभग पांच फिट तक चल गया था। विपक्ष के पड़ोसी महेश चौधरी द्वारा अपने सभी परिवार के सदस्य महेश चौधरी, रमेश चौधरी, नरेश चौधरी पुत्र स्व० कन्हैया व बब्लु चौधरी , सुरज पुत्र नरेश तथा दीपक पुत्र महेश, राजनाथ पुत्र रमेश सभी गोलबन्द होकर मकान में चलाए गए दिवाल को गैती सब्बल व हाथ से गिरा दिया था। प्रभारी कोतवाल नीरज राय ने मामला राजस्व का होने की वजह से एसडीएम निचलौल को अवगत करा दिया था।

 

13 अप्रैल की घटना में नायब तहसीलदार ने किया था निरीक्षण

 

ठूठीबारी सड़कहवा गांव में निर्माणाधीन दीवाल ढहाई को लेकर उपजे दो पक्षों के विवाद में 13 अप्रैल दिन शनिवार को नायब तहसीलदार निचलौल अभिषेक कुमार मिश्र ने हल्का लेखपाल दीपक पाण्डेय के साथ मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। साथ ही विवादित भूमि पर दो दिनों तक यथास्थिति बनाए रखने के लिए दोनो पक्षों को आदेश दिया। वहीं विवादित भूमि का अवलोकन कर दो दिन बाद आख्या एसडीएम निचलौल को प्रेषित करने की बात कही थी। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से प्रभारी कोतवाल नीरज राय अपने हमराही जवानो के साथ मौजूद रहे। घटना में एसपी के निर्देश पर दोनो पक्षों के कुल 12 लोगो पर पुलिस ने शांतिभंग की कार्रवाई की थी।

Related posts

गेंहू लदा पिकअप पलटा, कोई हताहत नहीं

Abhishek Tripathi

राष्ट्रीय समाचार पत्र प्रांजल केसरी न्यूज का वार्षिक बैठक पंचमुखी शिव मंदिर इटहिया धाम में हुआ संपन्न

Abhishek Tripathi

अवैध गांजे के साथ एक व्यक्ति गिरफ़्तार

Abhishek Tripathi

Leave a Comment